Skip to main content

अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य संस्थान ने वायरस के नए लक्षण बताए, संक्रमितों को मांसपेशियों में दर्द और कंपकंपी भी हो रही

लाखों लोगों की जिंदगी ले चुके कोरोनावायरस के लक्षणों में भी लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अमेरिका केशीर्ष स्वास्थ्य संस्थान सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी को इस वायरस के नए लक्षणों के बारे में पता चला है। सीडीसी ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है।सीडीसी के मुताबिक, कोरोना संक्रमितों में जो नए लक्षण नजर आ रहे हैं। इसमें कंपकंपी, ठिठुरन के साथ बार-बार झटके लगना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और स्वाद और सूंघने की क्षमता में कमी शामिल हैं।

ये लक्षण विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की वेबसाइट पर दिए गए लक्षणों से अलग है।डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर कोविड-19 के जो लक्षण बताए गए हैं। इसमें बुखार, सूखी खांसी, शरीर में दर्द, नाक बंद होना, गले में दर्द और डायरिया शामिल हैं। हालांकि, सीडीसी का कहना है कि उसने कोरोना के जो लक्षण बताए हैं, वे अंतिम नहीं है। किसी भी मरीज को गंभीर लक्षण नजर आने की सूरत में डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए।

लक्षणों को समझने के लिए ज्यादा जांच की जरूरत
एक रिसर्च के मुताबिक, कोरोना के मरीजों में इसके हल्के और गंभीर दोनों तरह के लक्षण देखे जा रहे हैं। कई बार 2 से 14 दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं। कुछ मरीजों में ऐसा भी देखा गया है कि लक्षण दिखने से पहले ही संक्रमण बुरी तरह से फैल चुका होता है। सीडीसी का कहना है कि लक्षणों को समझने के लिए अधिक से अधिक जांच करने की जरूरत है।
होठ का रंग बदले तो डॉक्टरी सलाह लें
सीडीसी की सलाह है कि सांस लेने में तकलीफ होने, होठ का रंग नीलापड़ने पर भी डॉक्टरी सलाह लें। विश्व स्वास्थ्य संगठन और सीडीसी ने लोगों से अनुरोध किया है बुखार, सूखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ को नजरअंदाज न करें।

80 फीसदी लोग तो बिना अस्पताल गए ठीक हुए : डब्ल्यूएचओ
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक इस वायरस से संक्रमित 80 फीसदी लोग तो बिना अस्पताल गए ही ठीक हो गए हैं। हालांकि, इससे संक्रमित हर पांच में से एक व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो रहा है। खासतौर पर उसे सांस लेने में तकलीफ होती है। डब्लूएचओ का कहना है कि हाई ब्लड प्रेशर, हृदय और फेफड़ों की बीमारियों, डायबिटीज या कैंसरसे जूझ रहे बुजुर्गों के लिए ज्यादा घातक है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
चीन के वुहान से पूरी दुनिया में फैले कोरोनावायरस की वजह से अब तक 2 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।


from Dainik Bhaskar /national/news/cdc-identifies-new-symptoms-of-covid-19-which-includes-chills-repeated-shaking-with-chills-muscle-pain-and-headache-127255719.html
via IFTTT

Comments