Skip to main content

87 नए पॉजिटिव केस मिले, कोटा के जेकेलोन अस्पताल की पांच संक्रमित महिलाओं के नवजात पहली रिपोर्ट में निगेटिव

लॉकडाउन फेज 3 के दसवें दिन राजस्थान में कोरोना के 87 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें जयपुर में 32, पाली में 24, उदयपुर में 12, राजसमंद में 7, सवाई माधोपुर में 5, कोटा में 3, बांसवाड़ा, टोंक, नागौर और भरतपुर में 1-1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 4213 पहुंच गया।

कोटा केजेकेलोन की पांचों संक्रमित महिलाओं के नवजात पहली रिपोर्ट में निगेटिव

जेकेलोन अस्पताल की पांचों संक्रमित महिलाओं के नवजात बच्चे पहले कोरोना टेस्ट में निगेटिव आए हैं। इन बच्चों को परिवार की महिलाओं के साथ अलग से नए अस्पताल के कमरों में रखा गया है। पॉजिटिव वार्ड में एडमिट इनकी मां से इन्हें दूर रखा गया है। अस्पताल का स्टाफ इन बच्चों तक मां का दूध पहुंचा रहा है। इन बच्चों को लेकर हर कोई आशंकित था, क्योंकि डिलीवरी के बाद इन बच्चों ने मां का दूध तो पीया ही था, बल्कि कई घंटों तक मां के साथ रहे थे। प्रभारी डॉ. नीलेश जैन ने बताया कि बच्चों को शिशु रोग विशेषज्ञ नियमित देख रहे हैं, वे स्वस्थ हैं। अब अगले 24 से 48 घंटे में इनके दाेबारा सैंपल कराए जाएंगे। दूसरी रिपोर्ट भी निगेटिव आई तो इन्हें डिस्चार्ज भी किया जा सकता है।

गहलोत बोले- क्वारैंटाइन टॉप एजेंडा, रोज 25 हजार जांचें होंगी

गांवों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए क्वारैंटाइन हमारा टॉप एजेंडा रहेगा। सीएम अशोक गहलोत ने विधायकों सांसदों के साथ फीडबैक बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों से लाखों लोग राजस्थान लौट रहे हैं, ऐसे में यह बेहद जरूरी है। क्वारैंटाइन व्यवस्थाएं मजबूत करने के लिए कलेक्टरों को अनटाइड फंड में और राशि दी जाएगी।

जोधपुर में भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर पुणे से श्रमिक को लेकर आई ट्रेन।

जयपुर में जून से पहले एसएमएस का भार कम होगा, आरयूएचएस शिफ्ट होंगे सभी कोरोना रोगी

एसएमएस को कोरोना फ्री करने और यहां के मरीजों को एक जून से पहले आरयूएचएस में शिफ्ट कर दिया जाएगा। एसएमएस में आइसोलेशन वार्ड चलता रहेगा। जांच और मरीजों को देखने के लिए मेडिसिन और एनेस्थीसिया के डॉक्टर एसएमएस अस्पताल से भी जाएंगे। डॉ. विनय मल्होत्रा इंचार्ज होंगे। एसएमएस में अभी 126 कोरोना पॉजिटिव व 34 संदिग्ध भर्ती हैं। चरक भवन में चल रही कोविड ओपीडी और आईपीडी भी शिफ्ट होगी। मंगलवार को प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी, एडिशनल प्रिंसिपल डॉ. एसएम शर्मा, डॉ. रमन शर्मा, डॉ. विनय मल्होत्रा, डॉ. अजीत सिंह ने आरयूएचएस के प्रिंसिपल डॉ. सुधांशु कक्कड़ आरयूएचएस पहुंचे।

जोधपुर एम्स को भी प्लाज्मा थैरेपी ट्रायल की अनुमति
डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज के बाद अब एम्स को भी आईसीएमआर की ओर से प्लाजमा थैरेपी ट्रायल स्टडी के लिए अनुमति मिल गई है। एम्स भी अब मॉडरेट मरीजों को प्लाजमा थैरेपी दे सकेगा। 8 मई को यह अनुमति एम्स को मिली थी। एम्स ने प्लाजमा एकत्रित करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। जल्दी ही डोनर से संपर्क कर प्लाजमा लिया जाएगा। एम्स में डोनेट करने वाला पहला मरीज संभवत: ज्वाला विहार निवासी अक्षित होगा, जो हाल में कोरोना निगेटिव होकर घर लौटा है।

उदयपुर में 4 साल के बच्चे से लेकर 94 साल के बुजुर्ग संक्रमित

उदयपुर में सबसे कम 4 साल की बच्ची और सबसे ज्यादा 94 वर्ष का बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं, जो कांजी का हाटा क्षेत्र के रहने वाले हैं। कुल संक्रमितों में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 10 फीसदी से भी अधिक है। शहर में दस में से सिर्फ हाथीपाेल थाने का क्षेत्र छोड़कर बाकी सभी 9 थानों के क्षेत्र संक्रमित मिलने के कारण कर्फ्यू एरिया में आ चुके हैं।

नागौर: संक्रमण न फैले इसलिए पिता ने बेटे के लिए तैयार की कुटिया

नागौर जिले में रोल खेराट गांव के मेघराज फर्नीचर का काम करने रायपुर गए थे। लॉकडाउन में जैसे ही घर आने की अनुमति मिली तो उन्होंने परिजनों को फोन किया। पिता माननाथ सुन रखा था कि बाहर से आने वालों को 14 दिन अलग रखना होता है। जागरुक माननाथ ने नया आवास बनाना शुरू कर दिया। जब तक मेघराज, उसकी पत्नी व बच्चे रायपुर से पैतृक गांव पहुंचे, तब तक पिता ने घास फूस से कुटिया का निर्माण कर दिया। डॉक्टरी जांच के बाद जब उन्हे होम क्वारैंटाइन किया तो उनके लिए यह कुटिया पूर्णतः लाईट पानी की व्यवस्था सहित तैयार मिली। कूलर भी लगाया। क्वारैंटाइन मेघराज को पाबंद करने शिक्षक पहुंचे तो उन्होंने भी प्रवासी के परिवार की जागरूकता की सराहना की।

जालौर जिले के खेराट गांव में घास से बनी कुटिया में क्वारैंटाइन एक परिवार के सदस्य।


33 में से 31 जिलों में पहुंचा कोरोना

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 1317 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 958 (इनमें 47 ईरान से आए), कोटा में 267, अजमेर में 235, उदयपुर में 236, टोंक में 143, चित्तौड़गढ़ में 142, नागौर में 138, भरतपुर में 120, बांसवाड़ा में 67, पाली में 92, जैसलमेर में 54 (इनमें 14 ईरान से आए), झालावाड़ में 47, झुंझुनूं में 46, भीलवाड़ा में 43, बीकानेर में 40, मरीज मिले हैं। उधर, दौसा में 27, धौलपुर में 21, अलवर में 31, चूरू में 24, राजसमंद में 28, जालौर में 14, हनुमानगढ़ में 12, सीकर, सिरोही और डूंगरपुर में 11-11, सवाई माधोपुर में 15, करौली और बाड़मेर में 7-7, प्रतापगढ़ में 4 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। बारां में 3 संक्रमित मिले हैं। जोधपुर में बीएसएफ के 42 जवान भी पॉजिटिव मिल चुके हैं।

  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 117 लोगों की मौत हुई है। इनमें जयपुर में 62 (जिसमें दो यूपी से), जोधपुर में 17, कोटा में 10, अजमेर में 5, नागौर में 3, बीकानेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, पाली, सीकर और भरतपुर 2-2 , जालौर, बांसवाड़ा, चूरू, करौली, प्रतापगढ़, अलवर, सवाई माधोपुर और टोंक में 1-1 की मौत हो चुकी है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
कोटा के जेकेलोन अस्पताल मे जन्में पांचों नवजातों को फिलहाल मां से दूर रखा गया है।


from Dainik Bhaskar /national/news/rajasthan-coronavirus-latest-live-news-updates-jaipur-jodhpur-kota-ajmer-banswara-jhunjhunu-bhilwara-127296889.html
via IFTTT

Comments